एक प्रश्न-पत्र प्रांतीय आवश्यकता के अनुसार द्वितीय शिक्षण प्रविधि (केवल भाषाएँ)
3.
हिंदी भाषा की शिक्षण प्रविधि पर आयोजित अभिविन् यास कार्यक्रम में क्रोएशिया, जर्मनी, थाईलैण् ड, मॉरीशस तथा चीन के हिंदी अध् यापकों ने सहभागिता की।
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2. विदेशी भाषा के रूप में हिन्दी शिक्षण में संलग्न भारतीय एवं भारतेतर प्राध्यापकों को भाषा शिक्षण प्रविधि, साहित्य शिक्षण प्रविधि, हिन्दी व्याकरण, हिन्दी का सामाजिक एवं सांस्कृतिक सन्दर्भ आदि विषयों में प्रशिक्षित किया जाये।
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2. विदेशी भाषा के रूप में हिन्दी शिक्षण में संलग्न भारतीय एवं भारतेतर प्राध्यापकों को भाषा शिक्षण प्रविधि, साहित्य शिक्षण प्रविधि, हिन्दी व्याकरण, हिन्दी का सामाजिक एवं सांस्कृतिक सन्दर्भ आदि विषयों में प्रशिक्षित किया जाये।